उत्तराखंड

आरएसएस द्वारा नारद जयंती पर्व पर पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन

रुड़की (उत्तराखंड)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा नारद जयंती पर्व पर पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन डॉ अजीत सिंह की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ देव ऋषि नारद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया।

सावित्री सक्सेना सरस्वती शिशु मंदिर रुड़की में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम ने सम्बोधित करते हुए कहा कि जैसे धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष जीवन के चार उद्देश्य हैं। वैसे ही कार्यपालिका, न्यायपालिका व विधायिका के बाद मीडिया चाैथे आधार स्तंभ के रूप में प्रजातंत्र में स्थापित है। प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया भी सूचनाओं को तीव्र गति से प्रसारित कर समाज में स्थापित हुआ है। जनता का मीडिया पर विश्वास है।

उन्होंने कहा सूचनाएं, घटनाएं सत्य प्रमाणित एवं समाज के लिए हितकारी हो और जीवन उपयोगी हो। पत्रकारिता समाज का दर्पण है। उन्होंने नारद के जीवन का वर्णन करते हुए कहा कि वह देवता एवं व्यक्तियों को सूचना प्रदान कर उनके भावी परिणामों से अवगत कराकर सही मार्गदर्शन करते थे। उनकी सूचनाएं लोक कल्याणकारी थी। पत्रकारिता एक मिशन है जिसने भारतीय संस्कृति, साहित्य और देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वर्तमान में पत्रकारिता व्यवसाय का रूप धारण कर मार्ग से भटकती जा रही है। पत्रकार यदि नारद के आदर्शों को ध्यान में रखेंगे तो पत्रकारिता के उद्देश्य से नहीं भटकेंगे।

गोपाल नारसन ने पत्रकारिता की दिशा तथा पत्रकारों की दीन हीन दशा से उबारने पर बल देते हुए कहा कि पत्रकारिता माफिया घरानों के हाथ में है। छोटे समाचार पत्र बंद हो रहे हैं। सरकार और समाज को इस पर ध्यान देना चाहिए। किसलय ने कहा कि वर्ष भर विषम व विपरीत परिस्थितियों में पत्रकारों का देश व समाज के प्रति समर्पण सराहनीय है कार्यक्रम को डॉ शिव गुप्ता तथा केपी सिंह द्वारा भी संबोधित किया गया। वरिष्ठ पत्रकार डॉ एनआर गोयल के पत्रकारिता जीवन को आदर्श मान कर सभी ने तालियों से उनके कार्यों की सराहना की। इस मौके पर रमन त्यागी, मुनीश, हरिओम, मनोज कुमार, दीपांशु, विशाल, राजचंद्रा, संदीप तोमर, पुष्पेंद्र पाल, दीपक, रियाज, चंद्रभान, योगराज, सुभाष, मुकेश रावत, राजकुमार, मुकेश कुमार, सुनील पटेल, अली हसन आदि पत्रकारों के साथ ही संजय धीमान नगर प्रचार प्रमुख, त्रिभुवन, डॉ विनोद, सुभाष रतूड़ी, गौरव, राजेंद्र, सुखबीर, अशोक आर्य, डॉ आकाशदीप, मनोज, राजकुमार, नरसिंह, राजन यादव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहदेव सिंह पुंडीर द्वारा किया गया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close