उत्तराखंड

नटराज चौक का नाम इंद्रमणि बडोनी चौक रखा गया, मेयर ने किया शुभारंभ

ऋषिकेश ( उत्तराख्ंड)। उत्तराखंड के गांधी के नाम से मशहूर, उत्तराखंड राज्य आंदोलन के प्रणेता स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी की स्मृति में ऋषिकेश स्थित नटराज चौक का नाम इंद्रमणि बडोनी चौक रखा गया, जिसका मेयर अनिता ममगांई द्वारा रविवार को उनकी मूर्ति स्थापित कर विधिवत शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर मेयर अनीता ममगाई ने कहा कि ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य आंदोलन की धुरी रहा है। यहां से व्यापक आंदोलनों की रणनीति तैयार की जाती थी, जिनका नेतृत्व स्व. इंद्रमणि बडोनी किया करते थे। उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए गौरव का दिन है। स्वर्गीय बडोनी जी की याद को चिरस्मरणीय बनाने के लिए जन भावनाओं के अनुरूप उक्त चौक का नाम बडोनी जी के नाम से रखा गया है जो उनकी पुण्यतिथि पर उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। गौरतलब है कि उत्तराखंड राज्य आंदोलन में ऋषिकेश के साथ-साथ खासतौर पर इस चौक की अहम भूमिका रही है। इसी चौक से स्व. बडोनी राज्य आंदोलन के दौरान गढ़वाल के लोगों को इकट्ठा कर आंदोलन की व्यापक रणनीति तैयार करते थे। आंदोलनों की रणनीति का गवाह बना ऋषिकेश शहर के इस चौक को लंबे अरसे से इस नाम का इंतजार था जो स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी की स्मृति को चिरस्थाई बना सके। उत्तराखंड राज्य की मांग को लेकर आंदोलनकारियों ने इसी चौक पर इकट्ठा होकर दिल्ली कूच किया था । 18 अगस्त को स्वर्गीय बडोनी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नगर निगम ने राज्य की जनता को यह तोहफा दिया है।
रविवार को पूर्वाह्न 10 बजे नगर निगम की महापौर अनीता मंगाई, राज्य मंत्री कृष्ण कुमार सिंघल,पूर्व राज्य मंत्री एवं आंदोलनकारी ऊषा रावत, पूर्व राज्य मंत्री संदीप गुप्ता,वेद प्रकाश शर्मा, स्थानीय पार्षद राकेश सिंह तथा राज्य आंदोलनकारी नेताओं ने संयुक्त रूप में मूर्ति का अनावरण किया। अब इस चौक को स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी चौक के नाम से जाना जाएगा। मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने करना था। मौसम की खराबी के कारण उनका हेलीकॉप्टर देहरादून से टेकऑफ नहीं कर पाया।नतीजन नगर निगम की महापौर, राज्य मंत्री और राज्य आंदोलनकारी नेताओं ने संयुक्त रूप में स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी की मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान लोगों ने इंद्रमणि बडोनी अमर रहे के नारे भी लगाए गए। अयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश की।
इस मौके पर नगरायुक्त चतर सिंह चौहान, सहायक नगरायुक्त उत्तम सिंह नेगी, सहायक अभियंता आनंद सिंह, जनसंपर्क अधिकारी राजेश प्रसाद नौटियाल,नगर पालिका मुनि की रेती के अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, गढ़वाल महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर राजे सिंह नेगी, राजपाल खरोला, जयेंद्र रमोला, प्रदीप दुबे सहित राज्य आंदोलन कारी संगठन के लोग मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close