उत्तराखंड

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न

देहरादून ( उत्तराखंड)। मंथन सभागार में प्रदेश के परिवहन मंत्रीं एवं जनपद प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य की अध्यक्षता में वित्तीय वर्ष 2019-20 की जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 की जिला योजना के लिए शासन स्तर से 60.18 करोड़ की परिव्यय निर्धारित किया गया। जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी/सदस्य सचिव जिला योजना समिति जी.एस रावत ने शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अवगत कराया कि जिला योजना के इस वित्तीय वर्ष में विभिन्न विभागों के पूर्व से चालू कार्यों के लिए 70 प्रतिशत्ा तथा नवीन कार्यों के लिए 30 प्रतिशत्ा की धनराशि प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने बताया कि आपदा से क्षतिग्रस्त पेयजल व अन्य मरम्मत की योजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये तथा योजनाओं की संख्या को कम करते हुए समयबद्ध रूप से पूर्ण कराये जायें। उन्होंने बताया कि अधूरे/चालू योजनाएं जो 80 प्रतिशत्ा, 50 प्रतिशत् एवं 25 प्रतिशत्ा निर्मित हो चुकी हैं ऐसी योजनाओं को वरीयता के आधार पर पूर्ण कराये जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि जिन योजनाओं में अभी तक कार्य शुरू नही हुआ है ऐसी योजनाओं को निरस्त किया जाय किन्तु महत्वपूर्ण योजनाओं को जिला योजना समिति में पुनः अनुमोदित कर इस वित्तीय वर्ष में प्रस्तावित कराया जाय।

जिला योजना की इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए लोक निर्माण विभाग को 10 करोड़, पेयजल निगम को 6.5 करोड़, जल संस्थान को 8.54 करोड़, वन विभाग को 60 लाख, वैकल्पिक उर्जा को 49 लाख लघु सिंचाई को 1.14 करोड़, सिंचाई विभाग को 10 करोड़, चिकित्सा को 2.04 करोड़, आयुर्वेदिक विभाग को 92 लाख, होम्योपैथिक विभाग को 35 लाख, ग्राम्य विकास को 60 लाख गन्ना विकास को 40 लाख माध्यमिक शिक्षा को 1.65 करोड़, नलकूप 3.5 करोड़, समाज कल्याण को 15 लाख, कृषि विभाग को 2 करोड़, उद्यान विभाग को 1 करोड़, पशुपालन विभाग को 2.41 करोड़, मतस्य विभाग को 1.73 लाख, दुग्ध विकास को 31 लाख, सहकारिता को 42 लाख, उद्योग विभाग को 40 लाख, खादी ग्रामोद्योग 10 लाख, रेशम विभाग को 40 लाख, पर्यटन को 80 लाख, खेल विभाग को 1.42 करोड़, युवा कल्याण विभाग को 2.65 करोड़, सूचना को 4 लाख, सेवायोजन को 13.50 लाख, महिला कल्याण को 10 लाख, पंचायतराज विभाग को 80 लाख रू0 की धनराशि का परिव्यय प्रस्तावित किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने समिति के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए उनके द्वारा दिये गये सहयोग के लिए बधाई दी।
इस दाैरान जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह, निगम के मेयर सुनील उनियाल, विधायक देहरादून कैन्ट हरबंश कपूर, विकासनगर मुन्ना सिंह चाैहान, सहसपुर सहदेव सिंह पुण्डीर, रायपुर उमेश शर्मा (काऊ) समेत जिला योजना समिति के सम्मानित सदस्यों के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close