उत्तराखंड

बुद्ध पूर्णिमा पर लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार(उत्तराखंड)। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर हरि की नगरी हरिद्वार के हरकी पैड़ी समेत विभिन्न गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने पावन डुबकी लगाई। पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद सूर्य को अ‌र्घ्य देकर देव उपासना की। प्रशासन के मुताबिक, करीब 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के गंगा में डुबकी लगाई। देर शाम तक स्नान का क्रम जारी रहा।
शनिवार तड़के ही देश के विभिन्न हिस्सों से आए श्रद्धालु गंगा के विभिन्न घाटों की ओर डग भरते नजर आए। बुद्ध पूर्णिमा पर सुबह से ही हर की पैड़ी के विभिन्न घाट श्रद्धालुओं से गुलजार रहे। ब्रह्माकुंड, महिला घाट, सुभाष घाट, मालवीय घाट, नाईंसोता घाट के अलावा बिरला घाट, कुशावर्त घाट, विष्णु घाट, राम घाट, पंतद्वीप आदि घाटों पर गंगा में डुबकी लगाने वालों की भीड़ रही।
एक के बाद एक श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा। स्नान का यह क्रम पूरे दिन गंगा मैया के जयकारों के साथ चलता रहा। इसके अलावा स्थानीय लोगों ने लवकुश घाट, विश्वकर्मा घाट, कनखल के विभिन्न घाटों, प्रेमनगर आश्रम घाट, श्रद्धानंद घाट आदि घाटों पर पहुंचकर गंगा मैया की पूजा अर्चना कर आस्था की पावन डुबकी लगाई। साथ ही श्रद्धालुओं ने सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया और दान पुण्य किया। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद हवन, सत्य नारायण कथा का पाठ और गो पूजन भी किया। स्नान के मद्देनजर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close