उत्तराखंड

मनिला महोत्सव में सीएम ने किया 2981.33 लाख रू0 की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

अल्मोड़ा/देहरादून (उत्तराखंड)। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत मंगलवार को अल्मोड़ा में मानिला विकास समिति द्वारा आयोजित मानिला महोत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 2981.33 लाख रू0 की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिसमें 2707.33 ला0 रू0 की योजनाओं का शिलान्यास तथा 273.47 लाख की योजनाओं का लोकार्पण शामिल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणायें भी की, जिनमें मरचूला-मानिला-चित्तौड़खाल एवं भिकियासैंण को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने, बरकीन्डा में लिफ्ट सिंचाई योजना का निर्माण, जैनल से डोटियाल मुख्यमार्ग से कुनहिल तक 06 किमी0 मोटर मार्ग का डामरीकरण, मंगरूखाल-तिमली-चचरोटी पेयजल योजना का पुर्नगठन, गडकोट से सराईखेत पेयजल योजना का निर्माण, राजकीय इण्टर कालेज मानिला की 500 नाली भूमि को फल पट्टी के रूप में विकसित करने तथा सराईखेत में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क बिजली और पानी सुदूवर्ती क्षेत्रों तक पहुॅचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्राकृतिक सम्पदा को आजीविका का आधार बनाने के लिए उन्होंने जनता से अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिरूल से बिजली बनाने हेतु 21 उद्यमियों को परियोजना आवटन पत्र प्रदान किये जा चुके हैं। ये प्रोजेक्ट दो माह के भीतर प्रारम्भ हो जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पर्यटन सीजन चल रहा है अभी तक तीन गुना अधिक यात्री प्रदेश में आ चुके है। प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहॉ आ सकें। उन्होंने लोगों से अपनी पारम्परिक खेती पर भी ध्यान देने को कहा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी रूपान्तरण कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण देखा।

इस अवसर पर उन्होंने मानिला दर्शन स्मारिका का विमोचन भी किया। मानिला महोत्सव के अवसर पर पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री व सासंद अजय टम्टा ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस तरह के आयोजन पहाड़ों की ओर लोगो को आकर्षित करेंगे और पलायन रोकने में कारगर सिद्व होंगे। स्थानीय विधायक सुरेन्द्र सिंह जीना ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा उनके आमन्त्रण को स्वीकार कर क्षेत्रीय जनता पर एक उपकार किया है। इस अवसर पर विधायक सल्ट को मुख्यमंत्री द्वारा मानिला रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया। महोत्सव मे उपस्थित विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए मानिला महोत्सव को आयोजित करने पर क्षेत्रीय जनता व आयोजन समिति का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द पिलख्वाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शिवेन्द्र रावत, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, सहित मानिला विकास समिति के पदाधिकारीआिद माैजूद थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close