उत्तराखंड

मेयर अनिता ने प्लास्टिक व पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने को निकाली जन जागरूकता रैली

ऋषिकेश (उत्तराखंड)। डर से नही मन से छोड़ो पॉलीथीन के नारे के साथ मेयर अनिता ममगाईं ने नगर निगम ऋषिकेश को प्लास्टिक व पॉलिथीन मुक्त बनाए जाने को लेकर नगर में जन जागरूकता रैली निकली। जागरूकता रैली में निगम के कर्मचारी सहित पार्षद भी मौजूद रहे।
सोमवार को मेयर अनिता ममगाईं के नेतृत्व में निगम की टीम सहित पार्षदों का जत्था शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके घाट रोड, क्षेत्र रोड, सब्जी मंडी, टिहरी बस स्टैंड होते हुए देहरादून मार्ग पर निकला जहाँ प्रत्येक दुकानों में जाकर पॉलीथिन का प्रयोग प्रतिबंधित करने की अपील की। इस मौके पर दुकानदारों ने भी रैली को अपना समर्थन देते हुए अपने-अपने दुकानों में रखी पॉलीथिन की पन्नियां निगम की टीम को सौंपते हुए इस अभियान में अपनी आहुति दी।
शहर को प्लास्टिक व पॉलिथीन मुक्त बनाए जाने को लेकर महापौर अनीता ममगाई ने बताया कि पूरा देश जहां 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को बड़ी धूमधाम से मनाने जा रहा है। वहींं नगर निगम ऋषिकेश ने इस पावन पर्व पर शहर को पॉलिथीन मुक्त किए जाने का संकल्प लिया है। जिसको लेकर शहर में जागरूकता रैली निकली गई है। उन्होंने कहा कि आज पॉलिथीन का उपयोग मानव जाति के लिए बेहद खतरनाक गया है। इसके प्रयोग से सबसे ज्यादा नुकसान हमारे आसपास के पर्यावरण को पहुंच रहा है इसके अलावा शहर में पॉलिथीन के कारण अनेकों बीमारियां भी पैदा हो रही हैं। मेयर ने कहा कि आज पूरा शहर डेंगू की चपेट में है। जिससे मुक्ति का एक ही साधन है, कि वह अपने आसपास साफ-सफाई तो रखे ही साथ ही पॉलिथीन को भी घर से बाहर निकाले।
रैली के दौरान देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, पार्षद गुरविंदर सिंह ,सीमा शर्मा, लता तिवारी, प्रियंका यादव, मनीष मनवाल, चेतन चौहान, विजय लक्ष्मी, रीना शर्मा, रश्मि, लक्ष्मी रावत, विपिन पंत, वीरेंद्र रमोला, विजेंद्र मोगा, प्रशांत कुकरेती, सफाई निरीक्षक सचिन रावत, धीरेंद्र सेमवाल, विनोद लाल,, नगर पार्षद शकुंतला शर्मा, पंकज शर्मा, राजू शर्मा, पवन शर्मा ,संदीप शास्त्री ,अजय बिष्ट सहित नगर के सामाजिक, राजनैतिक तथा व्यापार संगठन से जुड़े लोगों के अलावा निगम के स्वच्छता कर्मी भी उपस्थित थे ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close