उत्तराखंड

corona के खौफ का आलमः सब्जियां खरीदने से डर रहे लोग

ऋषिकेश, लोकसत्य। कोरोना वायरस(Corona virus) ने जितना कहर ढाया है उस कहर ने सबको खौफजदा कर दिया है। खौफ का आलम यह है कि लोग सब्जियां खाने से भी डरने लगे हैं। लोगों को डर है कि सब्जियां कई हाथों से होकर उन तक पहुंचती हैं, इसलिए कहीं सब्जियों के साथ-साथ वह घर में कोरोना संक्रमण न ले आएं। सब्जियों और कोरोना वायरस के संबंध को लेकर सवालों के साथ- साथ जवाब भी सामने आ रहे हैं।
इस संबंध में कई फ़ूड एक्सपर्ट (Food expert) का कहना है कि सब्जियों को संक्रमण (Infection) से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसा कि जब आप बाजार जाएं तो हाथों को सैनिटाइज (Sanitize) कर गलब्ज पहनकर जाएँ। सब्जियों को कपड़े के थैले में लाएं, थैले को हाथ न लगाएं, साथ ही सब्जी वाले से सब्जी सीधे थैले में डलवाए यानी थैले में डालने तक सब्जियों को आप ना छुएं, जब सब्जियां घर ले आएं तो उन्हें अवश्य धोएं, सब्जियों और फलों को घर लाकर नमक डालकर गर्म पानी से धोएं तथा नमक के स्थान पर बेकिंग सोडे का अभी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक्सपर्ट (Expert) का कहना है कि छिलका सहित खाने वाले फलों को एक घंटे पानी में भिगोए। अगर सब्जियां अच्छी हैं तो उन्हें थोड़ी देर धूप में भी रख सकते हैं, सब्जियों को एक दिन बाद प्रयास करें, ध्यान रहे सब्जियां धोने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन से अवश्य धोएं। दरअसल एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना(Corona) से डरने के बजाय सावधानी बरतने की जरूरत है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close