उत्तर प्रदेश

केंद्र-प्रदेश में उद्यम को बढ़ावा देने वाली सरकार: अग्रवाल

सांसद ने किया उद्यम समागम व प्रदर्शनी का शुभारंभ

मेरठ, लोकसत्य
मोहकमपुर में आयोजित उद्यम समागम में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान सरकार की योजनाओं से देश में उत्साह एवं विश्वास का माहौल बना है। केन्द्र व प्रदेश सरकार उद्यमियों एवं उद्यम को बढ़ावा देने वाली सरकार है। प्रधानमंत्री द्वारा देश को 5 ट्रिलियन डालर इकोनॉमी बनाने पर कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए उद्यमियों को विभिन्न सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने 67 स्टालों में 100 से अधिक कम्पनियों व कुछ विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी को देखा व जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने पुस्तिका औद्योगिक दिग्दर्शिका का विमोचन किया। उद्यमियों को उनके बेहतरीन कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र भी दिए। सांसद को इस अवसर पर एक स्मृति चिन्ह भी विभाग द्वारा प्रदान किया गया।
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के मोहकमपुर स्थित सभाकक्ष में आयोजित उद्यम समागम एवं ओडीओपी प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित करके किया। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उद्यमियों को विभिन्न सुविधाएं, छूट व माहौल प्रदान करने की आवश्यकता है। जिस पर केन्द्र व प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। सरकार ने उद्यमियों का भरोसा भी जीता है, जो एक सकारात्मक
कदम है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार की वित्त मंत्री द्वारा कारपोरेट टैक्स में दी गयी छूट के सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। केन्द्र सरकार द्वारा ईज आफ डूइंग बिजनेस पर कार्य करते हुए उद्यमियों को विभिन्न प्रकार की छूट व सुविधाएं प्रदान की जा रही है, जिसके लिए सरकार कटिबद्ध भी है। सांसद ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार उद्यमियों की मित्र है तथा उद्यमियों का बढ़ावा देने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि स्थानीय उद्यमियों द्वारा कश्मीरी विलो (क्रिकेट का सामान बनाने की लकड़ी) की उपलब्धता में हो रही परेशानी को भी जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
उपायुक्त उद्योग वीके कौशल ने सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। वर्तमान में जनपद में यह योजना स्पोर्टस गुड्स पर सीमित है। भविष्य में इसमें संतृप्तीकरण होने पर किसी अन्य उत्पाद को योजना में शामिल किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि ओडीओपी योजनान्तर्गत क्रेडिट, सर्विस, मैन्युफैक्चरिंग पर लाभ दिया जाता है तथा उद्यमियों द्वारा प्रदेश में प्रदर्शनी लगाने पर 50 हजार रुपये, प्रदेश के बाहर व देश में प्रदर्शनी लगाने पर 75 हजार रुपये तथा देश से बाहर प्रदर्शनी लगाने पर दो लाख रुपये की छूट सरकार द्वारा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा ओडीओपी के उत्पादों की मार्केटिंग व बिक्री के लिए आनलाईन सेल पोर्टल अमेजन से करार किया गया है। इस अवसर पर विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज के कमल ठाकुर, सुमनेश अग्रवाल आदि उद्यमियों ने अपनी सफलता की कहानी बतायी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, आईआईए के
अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल, एमएसएमई के निदेशक एमके
शर्मा, कमल ठाकुर, सुमनेश अग्रवाल, विपुल कुमार, महावीर अग्रवाल, विजय कुमार सत्यवर्ती, अपर आयुक्त उद्योग उदयीराम, सहित अन्य अधिकारी, उद्यमी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close