उत्तर प्रदेश

गुरूग्राम की अरावली पहाड़ियों पर बनेगी लैपर्ड सफारी: राव

इटावा, लोकसत्य। उत्तर प्रदेश की इटावा सफारी की तर्ज पर अब हरियाणा के गुरूग्राम में भी अरावली की पहािड़यों में पहले लैपर्ड और फिर लॉयन सफारी बनाए जाने की योजना है।
हरियाणा के वन एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरवीर सिंह ने सोमवार को यहां इटावा सफारी की व्यवस्थाएं देखीं और उन्होंने गुरूग्राम में सफारी बनाए जाने की बात कही। सफारी देखने के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार गुरूग्राम में सफारी बनाना चाहती है और यह सफारी प्रेरणाश्रोत बनकर सामने आई है।
उन्हें बताया कि इटावा सफारी इस मामले में आदर्श है, इसलिए वे इटावा सफारी देखने आए हैं । उन्होंने इटावा सफारी के बारे में जो भी सुन रखा था सफारी को उससे भी बेहतर पाया है।
उन्होंने कहा कि इसी आधार पर गुरूग्राम अरावली की पहािड़यों में सफारी की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी महीने लैपर्ड सफारी बनाए जाने की शुरूआत करा दी जाएगी। बाद में लॉयन सफारी भी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम के आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में लैपर्ड हैं। पिछले दिनों शहरी क्षेत्र में भी एक लैपर्ड आ गया था। अब यह निश्चय किया गया कि गुरूग्राम में सफारी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि खर्चे के लिए कोई कमी नहीं है। सफारी पर जो भी खर्चा आएगा वह हरियाणा सरकार वहन करेगी। इसके लिए एक हजार एकड़ भूमि को भी चिन्हित कर लिया गया है, जहां पर सफारी बनाई जाएगी। सिंह ने इटावा सफारी की काफी प्रशंसा की और कहा कि इस सफारी को देखकर उन्हें भी गुरूग्राम में बेहतर सफारी बनाने का ख्याल आया है जिसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। उनके साथ हरियाणा के मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव वीएस तंवर, आलोक कुमार व वन विभाग के कुछ अन्य अधिकारी भी आए थे।
ईको फॉरेस्ट के डायरेक्टर संजय श्रीवास्तव, सफारी के डायरेक्टर वीके सिंह, डिप्टी डायरेक्टर सुरेशचंद्र राजपूत, डीएफओ सत्यपाल व अन्य अधिकारियों ने हरियाणा के वन मंत्री को सफारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दीं।
एनसीआर क्षेत्र में अभी तक कोई भी सफारी नहीं है। गुरूग्राम अरावली की पहाड़ियों में यह पहली सफारी बनने जा रही है। हरियाणा के वन मंत्री ने कहा कि यह सफारी गुरूग्राम में सेक्टर 76 के पास बनाई जाएगी और यहां दिल्ली से 20 मिनट में पहुंचा जा सकता है। इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण भी है और बड़ी संख्या में पर्यटक इसे देखने के लिए आएंगे।
गुरूग्राम में बनने वाली सफारी को लेकर हरियाणा सरकार का वन विभाग तथा इटावा सफारी लगातार संपर्क में रहेगी। इस सफारी को आकर्षक स्वरूप देने के लिए हरियाणा वन विभाग के अधिकारी इटावा सफारी आएंगे। जबकि इटावा सफारी के अधिकारियों को मदद के लिए गुरूग्राम भी बुलाया जाएगा। हरियाणा के वन मंत्री ने कहा कि दोनों प्रदेशों के अधिकारियों का आवागमन जल्द शुरू हो जाएगा।
वन मंत्री ने यह भी कहा कि अगले एक महीने में हरियाणा में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाने की संभावना है। इसके चलते एक महीने से पहले वहां लैपर्ड सफारी बनाने का कामकाज शुरू करा दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close