उत्तर प्रदेश

जिला सहकारी बैंक मेरठ ने रचा इतिहास

अब तक का सर्वाधिक लाभ अर्जित किया, मंत्री ने किया एटीएम वैन का शुभारंभ

मेरठ, लोकसत्य
जिला सहकारी बैंक मेरठ ने इस वर्ष अब तक का सर्वाधिक लाभ अर्जित किया है। बैंक के वर्तमान संचालक मंडल का एक साल पूरा होने पर शुक्रवार को बैंक में भव्य समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह रहे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, सांसद राजेंद्र अग्रवाल और जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनिंदरपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर बैंक की एटीएम वैन का शुभारंभ भी किया।
समारोह में पुन: केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार मेरठ आगमन पर जनरल वीके सिंह का बैंक अध्यक्ष मनिंदरपाल सिंह और संचालक मंडल ने अभिनंदन किया। मनिंदरपाल सिंह ने कहा कि विगत वर्ष की तुलना में बैंक ने अपने नियंत्रित खर्चों एवं व्यवसाय वृद्धि के फलस्वरूप अपने जीवनकाल का अधिकतम लाभ अर्जित किया है। बैंक ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 3225.69 लाख का लाभ अर्जित किया है, जबकि गत वित्तीय वर्ष में 1341.16 लाख का लाभ हुआ था। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में बैंक को वित्तीय वर्ष 2018-19 में 1884.53 लाख का अधिक लाभ हुआ है। गत वर्ष के लाभ से बैंक ने 140.51 प्रतिशत की वृद्धि प्राप्त कर नया कीर्तिमान बनाया है। बैंक का प्रबंधकीय व्यय वर्ष 2018-19 में बैंक की कार्यशील पूंजी का 1.77 प्रतिशत है, जो कि गत वर्ष 2.03 प्रतिशत था। मनिंदरपाल सिंह ने कहा कि बैंक के निषेपों में गत वर्ष की तुलना में वर्ष 2018-19 में 8124.11 लाख की वृद्धि हुई है। गत वर्ष बैंक के निक्षेप 135950.93 लाख थे, जो 31 मार्च 2019 को बढ़कर 144075.04 लाख हो गए हैं। बैंक के जमा निक्षेपों में निम्न लागत के निक्षेप 82801.35 लाख हैं, जो कुल निक्षेपों का 57.47 प्रतिशत हैं। गत वर्ष यह 57.35 प्रतिशत था। मनिंदरपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने प्रदेश के श्रेष्ठ 30 बैंकों को एटीएम वैन का तोहफा दिया है। मेरठ जैसी व्यवस्था किसी भी सेंट्रल बैंक में नहीं है। सड़क एवं परिवहन मंत्री जनरल वीके सिंह ने इस वैन का शुभारंभ किया है। यह वैन गांव- गांव जाकर किसानों को वित्तीय साक्षर करेगी।
इस मौके पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल, भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, बैंक सचिव, मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनूप कुमार, संचालक मंडल प्रदीप त्यागी, मदनपाल सिंह, राजेंद्र कुमार, रविंद्र सिंह, अंकुर सांगवान, अनिल मलिक, सुरेंद्र सिंह, लाखन सिंह, कैलाश सिंह, शरद मुद्गल, रीना तोमर, सविता मुखिया, प्रमिंद्र मुखिया, नरेश तोमर, योगेंद्र कुसैड़ी, रिषिपाल सभासद, विपेंद्र सुधा वाल्मीकि, जितेंद्र वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close