उत्तर प्रदेश

बालिकाओं की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

मेरठ, लोकसत्य
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कवच अभियान चलाया जा रहा है। के. एल. इन्टरनेशनल स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि मंडलायुक्त अनीता सी मेश्राम ने छात्राओं से कहा कि यदि आप पर कोई बुरी दृष्टि रखता है, फब्तियां कसता है या छेड़ता है तो अपने माता-पिता को अवश्य बतायें या वुमन पावर लाइन 1090 पर या अपने अध्यापक को बतायें। उन्होंने छात्राओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। पूरा पुलिस व प्रशासनिक अमला उनके साथ खड़ा है।
मंडलायुक्त अनीता सी मेश्राम ने छात्राओं को शारीरिक खेलकूद प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया, ताकि वह शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें और किसी भी विषम परिस्थति का सामना निडरता से कर सकें। उन्होंने छात्राओं से अपने कालेज समय के अनुभव को साझा करते हुए विभिन्न जटिल परिस्थितियों से निपटने के लिए टिप्स भी दिये। एसपी देहात अविनाश पाण्डेय ने छात्राओं को हेल्पलाइन 181, वूमेन पावर लाइन 1090, डायल 100, 1098 चाइल्ड हेल्प लाइन के बारे में जानकारी दी गयी और उनके सवालों का जवाब दिए। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो, डरे नहीं सहे नहीं। उन्होंने कहा कि कोई भी मोबाइल ऐप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करते समय उसमें अपने कांटेक्ट आदि का अनावश्यक एक्सेस न दें, एक्सेस देने से आपकी लोकेशन, कांटेक्ट, फोटो आदि की जानकारी लीक हो सकती है।
उप निदेशक/उपमुख्य परिवीक्षा अधिकारी, मेरठ मण्डल महेश कुमार कण्डवाल ने छात्राओं को महिला एवं बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए महिला हेल्पलाइन 181, कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। यूनीसेफ के मण्डलीय सलाहकार गुरूमुख सिंह ने बालिकाओं के प्रति हो रही हिंसा, भेदभाव, छेड़छाड़, बाल विवाह जैसी समस्या के रोकथाम के लिए हेल्पलाइन नम्बर का उपयोग करने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में मंडलायुक्त व अन्य अतिथियों को प्रधानाचार्य व छात्राओं व बच्चों द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट किया गया। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक गिरिजेश चौधरी, प्रधानाचार्य सुधांशु शेखर, उप प्रबन्धक तेजिन्दर सिंह खुराना व बड़ी संख्या में अध्यापिकाएं, छात्राएं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close