उत्तर प्रदेश

भारतीय दल ने अमेरिका के लिटिल राॅक में मनाया दशहरा

प्रतिनिधि मण्डल ने वेदांत समिति द्वारा मन्दिरों के निर्माण व धार्मिक आयोजनों के बारे में जानकारी ली

मेरठ, लोकसत्य
इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम के तहत मेरठ दक्षिण विधायक व पंचायती राज समिति उत्तर प्रदेश के सभापति डा. सोमेन्द्र तोमर अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ विगत 28 सितम्बर से अमेरिका में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
इस कार्यक्रम में तहत प्रथम चरण में उन्होंने 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में रहकर 9/11 में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की व काग्रेंस और सीनेट के बारे में जानकारी लेते हुए वाशिंगटन के प्रमुख स्मारकों का भ्रमण किया। साथ ही वाशिंगटन डीसी में रहते हुए विदेश मंत्री सुब्रहमण्यम जयशंकर के साथ काग्रेंस लाइब्रेरी में भारतीय दूतावास के साथ गांधी जयंती मनाई। कार्यक्रम के द्वितीय चरण में डा. सोमेन्द्र तोमर अपने प्रतिनिधि मण्डल के साथ 4 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक लिटिल राक, अरकानसास पहुंचे। जहां उन्होंने अमेरिका के अरकानसास प्रांत में स्थित मौजिक टेम्पलार कल्चरल सेंटर (एमटीसीसी) में काले लोगों के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त की। यह सेंटर विशेष रूप से अमेरिका में रह रहे काले एवं गोरे नागरिकों के बीच रंग भेद पर कार्य करता है।
प्रतिनिधि मण्डल ने अमेरिका में वेदान्त समिति द्वारा विभिन्न मन्दिरों के निर्माण एवं धार्मिक आयोजनों के बारे में लिटिल राक, अरकानसास स्थित मंन्दिर के पुजारी से जानकारी प्राप्त की। पुजारी ने बताया कि इस शहर में लगभग 2500 भारतीय परिवार रहते हैं जो भारतीय संस्कृति के विभिन्न त्यौहारों जैसे दीपावली, होली, नवरात्र, गणेश पूजा इत्यादि को बड़ी धूमधाम से अमेरिकन सरकार के सहयोग से मनाते हैं। डा. सोमेन्द्र तोमर एवं उनके प्रतिनिधि मण्डल ने लिटिक राक स्थित मन्दिर में रामनवमी एवं दशहरा पर्व लिटिल राक में रह रहे विभिन्न भारतीय परिवारों के साथ धूमधाम से मनाया। यह अमेरिका में इस तरह के आयोजन धर्मनिरपेक्षता एवं बहुल्यवाद संस्कृति के कारण ही हो रहे हैं।
डा. सोमेन्द्र तोमर ने अमेरिका में रह रहे विभिन्न भारतीय परिवारों से मिलकर उनके विभिन्न व्यवसायों के बारे में जानकारी प्राप्त की। डा. सोमेन्द्र तोमर एवं प्रतिनिधि मण्डल ने अगले दिन यूनिवर्सिटी आफ अरकानसास में कार्यरत डा. अविनाश थोमब्रे से मुलाकात कर विश्वविद्यालय के शोध्र एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों पर चर्चा की। डा. अविनाश ने बताया कि इस विवि में 40 विभिन्न देशों के छात्र-छात्राएं अपना शिक्षण एवं शोध्र कार्य कर रहे हैं जो बहुवाद का एक बहुत बड़ा उदाहरण है। ये सभी छात्र-छात्राएं अपने देश के विभिन्न संस्कृति एवं संस्कारों को साझा कर रहे हैं।
प्रतिनिधि मण्डल में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संयुक्त संगठन सचिव श्री निवास, हिमांचल प्रदेश से विधायक सुरेन्द्र शौरी, दिल्ली से वरिष्ठ पत्रकार संतोष ठाकुर, महाराष्ट्र से काउंसलर तौफिक मुल्लानी, रायपुर से डिगरी प्रसाद, सुरेन्द्र पुरी व तसमान
रिजवी रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close