उत्तर प्रदेश

मौके पर ही जुर्माना भरकर छुड़ा सकेंगे ई-चालान

लखनऊ। राजधानी में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब मौके पर ही जुर्माना भरकर वाहन चालक चालान छुड़ा सकेंगे। हजरतगंज चौराहे से एसएसपी कलानिधि नैथानी ने थर्मल प्रिंटर से चालान की नई व्यवस्था शुरू की। गोंडा निवासी रंजीत शुक्ला मौके पर ई चालान भरने वाले पहले वाहन चालक रहे। रंजती शुक्रवार को पार्क रोड से हजरतगंज चौराहे के वनवे में दाखिल हुए थे। बढ़े हुए रेट के अनुसार उनका 1000 रुपए का हुआ चालान हुआ था। दूसरा चालान सीएम सिक्योरिटी में तैनात दारोगा का हुआ। वह बिना हेलमेट लगाए स्कूटी से जा रहे थे।
क्या है थर्मल प्रिंटर
थर्मल प्रिंटर एटीएम स्वाइप मशीन से भी छोटी डिवाइस है। इसे मोबाइल से कनेक्ट किया जाता है। मोबाइल में एनआईसी के डेटा से वाहन का नंबर डालते ही सारी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाती है। इसके बाद चालक ने जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ा है उसके अनुसार ऑप्‍शन में जाकर चालान करने की व्‍यवस्‍था है।
इस डिवाइस में बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, नशे में वाहन चलाना समेत सभी प्रकार के चालान की डिटेल फीड है।
थर्मल प्रिंटर में तोड़े जाने वाले रूल का उल्‍लेख करते ही निर्धारित शुल्क की प्रिंटिंग के साथ चालान की स्लिप आ जाएगी। वाहन चालक अगर तत्काल चालान छुड़ाना चाहता है तो भुगतान करके रसीद ले सकेगा। अन्यथा बाद में ट्रैफिक लाइन से छुड़वाना पड़ेगा।
193 मोबाइल और पोर्टेबल थर्मल प्रिंटर खरीदे गए
यातायात विभाग द्वारा 193 मोबाइल और थर्मल प्रिंटर खरीदे गए हैं। यह एएसपी ट्रैफिक से लेकर एचसीपी, टीआई, सीओ और टीएसआई एवं 40 थाना प्रभारियों को दिए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close