पूर्वोत्तर राज्यराज्य

पूर्वोत्तर राज्य पूरे देश के लिए सर्वाधिक शुभ: मुखी

नयी दिल्ली, (लोकसत्य)। असम और मिजोरम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने कहा है हर शुभ कार्य का आरंभ उत्तर-पूर्व दिशा से होता है, इसलिए पूर्वोत्तर के राज्य पूरे देश के लिए सबसे शुभ हैं।
यमुनापार के विवेक विहार स्थित विवेकानंद कालेज में गुरुवार को पूर्वोत्तर के खानपान और संस्कृति पर एक दिन की राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रो. मुखी ने वहां मौजूद छात्राओं को उत्तर-पूर्व राज्यों की संस्कृति और पर्यटन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर शुभ कार्य का शुभारंभ उत्तर पूर्व दिशा से किया जाता है, इसलिए पूर्वोत्तर के राज्य पूरे देश के लिए सबसे शुभ हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के लिए उठाये जा रहे कदमों और इस क्षेत्र को देश के केंद्र बिंदु में लाने के प्रयासों की मुखी ने प्रशंसा करते हुए कहा कि हाल के कुछ वर्षों में यहां बड़ा बदलाव आया है। विकास के कई कार्य होने से क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और यहां की संस्कृति सबसे बड़ी पूंजी है।
दिल्ली विश्वविद्यालय से अपने जीवन के लंबे जुड़ाव का जिक्र करते हुए प्रो़ मुखी ने कि पूरे देश से गरीबी-भुखमरी खत्म करने, जीवन स्तर और शिक्षा में सुधार, असमानता कम करने के साथ ही प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर आर्थिक तरक्की की जरूरत है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए शैक्षिक और उद्योगों के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान अहम भूमिका निभा सकता है और आशा करता हूं कि यह संगोष्ठी इस दिशा में काफी फलीभूत होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close