दिल्लीराज्य

भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतरी ‘आप’

नई दिल्ली, लोकसत्य। अनाधिकृत कालोनियों को पक्का करने व मालिकाना हक दिलाने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने भाजपा के खिलाफ धोखा दिवस कार्यक्रम के तहत विरोध मार्च निकाला। मार्च शनिवार दोपहर एक बजे प्रदेश संयोजक गोपाल राय के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के कार्यालय से प्रारंभ होकर भाजपा मुख्यालय पर खत्म हुई। विरोध मार्च के दौरान पार्टी के सभी विधायक, निगम पार्षद, संगठन पदाधिकारी व सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थें।

इस दौरान प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि कांग्रेस की ही भांति भाजपा ने भी दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों में रहने वाली जनता को धोखा देने की कोशिश की है, उसी के विरोध में यह प्रदर्शन किया जा रहा है। एक तरफ आम आदमी पार्टी सड़क पर अनधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए लड़ाई लड़ रही है, तो वहीं भारतीय जनता पार्टी के गृहमंत्री अमित शाह जी मुख्यालय में बैठकर दिल्ली में सरकार बनाने की कवायद में लगे हुए हैं। भाजपा की दिल्ली में सरकार बनाने की जो मंशा है, उससे ज्यादा आज गरीबों के पेट पर लात मारने की इनकी मंशा नजर आ रही है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार कई सालों से लगातार कोशिश कर रही है कि दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को पक्का किया जाए। वहां रहने वाले लोगों को उनका मालिकाना हक दिया जाए। दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव पास करके केंद्र के पास भेजा, परंतु केंद्र सरकार कई सालों तक उसे लेकर बैठी रही, उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। केंद्र सरकार के सहयोग ना करने के बावजूद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों में 5000 करोड रुपए की लागत से नालियों, सड़कों, सीवर और पानी की पाइप लाइनों को डलवाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि जुलाई में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए 1 महीने में दिल्ली की अनाधिकृत कॉलोनियों को पक्का करने का वादा किया था। पूरी दिल्ली में खुशी की लहर दौड़ रही थी। परंतु भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अपने बयान में कहा है कि अनधिकृत कॉलोनियों को पक्का करने में 6 महीने का समय लगेगा। दिल्ली की जनता आज भारतीय जनता पार्टी से, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से और भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी जी से पूछना चाहती है, कि भाजपा दिल्ली की जनता के साथ यह धोखा क्यों कर रही है?

गोपाल राय ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से उम्मीद जताते हुए कहा कि भाजपा शासित केंद्र सरकार के गृहमंत्री अमित शाह से लेकर सभी दिग्गज नेता भाजपा मुख्यालय में मौजूद हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि बैठक समाप्त होने के बाद भारतीय जनता पार्टी की ओर से दिल्ली की जनता के इस सवाल का जवाब मिलेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा देश की जनता को बताए कि आखिर 1 महीने में जो कालोनियों पक्की करने का काम होने वाला था, अब उसमें 6 महीने का समय क्यों लग रहा है? साथ ही साथ उन्होंने बताया कि भाजपा द्वारा जनता को दिए गए इस धोखे के खिलाफ हम इस आंदोलन को दिल्ली के कोने-कोने तक लेकर जाएंगे।

विरोध प्रदर्शन में मौजूद पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को पक्का करने में दोनों ही सरकार की भागीदारी है। कोर्ट के आदेश अनुसार किसी भी अनधिकृत कॉलोनी को पक्का करने के लिए उसमें पांच मूलभूत सुविधाओं नालियां, सड़कें, सीवर, बिजली और पानी का होना बेहद जरूरी है।  

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close