दिल्लीराज्य

धूं धूं कर जले रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले

धूं धूं कर जले रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। राजधानी दिल्ली में आज बुराई के प्रतीक रावण का पुतला मेघनाथ व कुंभकरण के साथ धूं-धूं कर जला। रामलीलाओं की ओर से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में राजनीतिक लोगों ने भी शिरकत की। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लालकिला परिसर में लव कुश रामलीला की ओर से आयोजित रामलीला मंचन का अवलोकन किया और बाद में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों को तीर चलाकर अग्नि दी।

इसके अलावा मयूर विहार फेज-2, पॉकेट-ए, पटपड़गंज में मित्र एकता समिति की ओर से आयोजित रामलीला मंचन का अवलोकन करने और रावण दहन करने के लिये दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे।

रावण दहन कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुये डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि भगवान राम आप सभी पर खासकर बच्चों पर अपना आशिर्वाद बनाये रखें और इनको शानदार एजुकेशन दें। रावण दहन तो हर साल होता रहेगा। लेकिन बच्चों का शानदार एजुकेशन मिले जोकि दिल्ली और देश का नाम रोशन करें। विजयदशमी बधाई।

इसके अलावा नव श्री धर्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला के दशहरा महोत्सव में बुराई के प्रतीक रावण, कुम्भकरण और मेघनाथ का पुतला दहन और श्री रामचन्द्र द्वारा लंका के राजा के रूप में विभीषण का राज्याभिषेक किया।

पुतला दहन के दौरान आकर्षक और चकाचौंध कर देने वाली ग्रीन आतिशबाजी से लोग प्रसन्नता से झूम उठे। मैदान में रथ पर सवार होकर राम और रावण ने मायावी युद्ध किया। बुराई पर अच्छाई कि जीत का मनमोहक दृश्य  रामलीला में आए हजारों कि तदाद में सभी रामभक्तों ने देखकर आन्नद लिया।

लीला के चेयरमैन बलराम गर्ग ने बताया कि इस बार विजयी दशमी पर पर्यावरण को बचाने व प्लास्टिक का इस्तेमाल न करनें का संदेष देनें के लिए हमने चौथे पुतले का भी दहन किया गया है। लीला के प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने बताया कि विजय दशमी महोत्सव पर पूर्व प्रधान मंत्री डा. मनमोहन सिंह,  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी मुख्य अतिथि के रूप में लीला अवलोकन  के लिए पधारें। लीला के प्रधान संरक्षक जय प्रकाश अग्रवाल (पूर्व सांसद), चेयरमैन बलराम गर्ग, प्रधान हरि चन्द अग्रवाल आदि ने मुख्य अतिथियों फूल मालाओं के साथ जोरदार स्वागत किया और उन्हें लीला का प्रतीक चिन्ह और प्रसाद भेंट कर सम्मानित किया।

उधर, श्री आजाद रामलीला कला केंद्र बाबरपुर रामलीला में पुतला दहन का कार्यक्रम किया गया। इसमें नशा रूपी रावण, मेघनाथ रूपी अलगाववादी और कुंभकरण रूपी नशा का दहन किया गया और इन तीनों नशा, प्लास्टिक और अलगाववादी सोच को आग लगाई गई। इसके माध्यम से एक संदेश देने की कोशिश की गई कि यह हमारे देश के लिए कितना घातक है व मंच के माध्यम से आतंकवाद के खात्मे के लिए भी संदेश दिया गया। लीला में पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार और क्षेत्रीय विधायक वह मंत्री गोपाल राय, निगम पार्षद कुसुम तोमर, सचिन शर्मा आदि लोगों ने शिरकत की। उन्होंने लोगों से भाईचारे का संदेश बनाने के लिए आह्वान किया। आज की लीला में अहिरावण रावण मेघनाथ व कुंभकरण वध का मंचन किया। इस अवसर पर रामलीला कमेटी के सदस्य महासचिव कुंवर विजय सिंह, अध्यक्ष चक्रेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुशील शर्मा, शिव कुमार, राजकुमार, प्रधान वीरेंद्र खंडेलवाल, पंकज शर्मा, राजपाल, सतीश वर्मा, सुनील कुमार, राजेंद्र बेलवाल, संजय राजपूत, सचिन गुप्ता, प्रवीण कुमार, कपिल, रोहित पवार आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close