दिल्ली

दिल्ली में जून में नहीं चलेगी मेट्रो, जुलाई में संक्रमण के आधार पर होगा निर्णय

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। सार्वजनिक परिवहन की लाइफ लाइन बन चुकी दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए दिल्लीवालों को लंबा इंतजार करना होगा। अब जून में मेट्रो परिचालन शुरू होने के कोई आसार नहीं है। जुलाई में कोरोना संक्रमण के असर को देखते हुए इसे खोलने का फैसला लिया जाएगा। जब खुलेगा भी तो यह अपनी क्षमता के 25 से 50 फीसदी के बीच यात्रियों को लेकर ही चलेगा। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के 5वें चरण में अनलॉक वन की शुरुआत की थी। तब कहा था कि मेट्रो को 5वें लॉकडाउन के तीसरे चरण में खोला जाएगा।

दिल्ली मेट्रो उसी के हिसाब से तैयारी में जुटी है। दिल्ली मेट्रो ने कोरोना संक्रमण को रोकने लिए परिचालन को लेकर एक प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा था। मगर दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने फिलहाल उसपर अपनी हरी झंडी नहीं दिखाई है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर एक एडवाइजरी जारी करके यह संकेत दिया है कि मेट्रो का परिचालन फिलहाल शुरू नहीं होगा। मेट्रो जो कि सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के रीढ़ की हड्डी थी। अब कोरोना काल में बढ़ते संक्रमण के बीच इसे वैकल्पिक परिवहन व्यवस्था के रूप में देखा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यों कि कोरोना के समय इसकी मांग पर फर्क पड़ा है।

मसलन, सरकार जानती है कि अगर इसका परिचालन शुरू भी हुआ तो लोग खुद सफर के लिए मेट्रो में नहीं जाएंगे। उसे भी वायरस के चलते कम यात्रियों के साथ परिचालन करना होगा। केंद्र ने मेट्रो से ज्यादा नान मोटराइज्ड वाहन जैसे परिवहन साधनों पर जोर देने को कहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close