दिल्लीराज्य

दिल्ली की जूता फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां पहुंची

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। दिल्ली के लॉरेंस रोड़ पर स्थित जूता बनाने वाली फैक्ट्री में आग सुबह 9.30 बजे के आसपास लगी है। आग लगने के बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई जिसके बाद 26 फायर टेंडर गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गए हैं। इस घटना में जानमाल के हानि की खबर अभी तक नहीं मिल पाई है।

बता दें कि तीन दिन पहले ही दिल्ली के मायापुरी इलाके में जूता फैक्ट्री में भीषण आग लगी थी। वहां पर भी दमकल की 23 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया था। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिसमें कुछ लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी जबकि कई लोगों को दमकलकर्मियों ने अपनी जान पर खेलकर सुरक्षित बचा लिया। पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में आज सुबह एक घर में एलपीजी सिलेंडर के ब्लास्ट होने से चार लोग झुलस गए।

हालांकि, सभी घायलों को दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिलेंडर ब्लास्ट के कारण घायल होने वाले 4 लोगों में एक 14 साल की बच्ची भी शामिल है। दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में गुरुवार (26 दिसंबर) तड़के 2 बजकर 10 मिनट पर एक बिल्डिंग में भीषण आग लग गई थी। आग बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर बने गोदाम में लगी थी, जिसमें प्लास्टिक का मटेरियल रखा हुआ था।

आग की लपटें तेजी से फैलते हुए बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर तक पहुंच गई थी। फायर टेंडर ने मौके पर पहुंचते ही बिल्डिंग में फंसे लोगों को निकालना शुरू कर दिया था और ऐसे में एक और त्रासदी टल गई। फायर सर्विस ने जलती हुई बिल्डिंग में फंसे 40 लोगों को बचाया। आग पर काबू पाने के लिए मौके 5 फायर टेंडर पहुंचे थे। दिल्ली फायर सर्विस के मुताबिक, ग्राउंड फ्लोर पर बने गोदाम में प्लास्टिक का मेटेरियल रखा था, जिसके कारण आग की लपटें तेजी से ऊपर के फ्लोर तक फैलती चली गई थी।

बाहरी दिल्ली के नरेला में 24 दिसंबर को एक फुटवेयर की फैक्ट्री में आग लग गई थी। आग ने दो फैक्ट्रियों को अपनी चपेट में ले लिया था। आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की 20 गाड़ियां मौके पर पहुंची थी। हालांकि, इस दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। फैक्ट्री में रखे सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया, जिसमें एक दमकल कर्मी घायल हो गया। इसके अलावा नरेला की एक और फैक्ट्री में आग लगी थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close