दिल्लीराज्य

कैट्स एंबुलेंस के हड़ताली कर्मियों के आगे झुकी सरकार

नयी दिल्ली,( लोकसत्य)। दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने 76 दिन से भूख हड़ताल पर बैठे हुए कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल को समाप्त कराया। गोपाल राय की ओर से जारी में बताया कि दिल्ली सरकार और कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों के बीच हुई बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए जिसके बाद हड़ताल खत्म की गई।उन्होंने बताया कि बैठक में कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की ओर से उनके प्रतिनिधि और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए। बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। दिल्ली सरकार ने कैट्स एंबुलेंस कर्मचारियों की बकाया तनख्वाह देने का निर्णय लिया, जिसके तहत स्वास्थ्य मंत्री द्वारा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। साथ ही साथ जिस सिस्टम के तहत कैट्स पहले चल रही थी, उसी सिस्टम को पुनः लागू करने का भी निर्देश जारी कर दिया गया है। बैठक में ट्रांसफर को लेकर एक पारदर्शी सिस्टम बनाने की भी बात हुई जिससे कि किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव ना हो।

गोपाल राय ने बताया कि बैठक के दौरान इस बात पर भी सहमति बनी कि सरकार और कैट्स के प्रतिनिधियों के बीच हर 3 महीने में एक समीक्षा बैठक होनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की होने वाली अनियमितताओं से निपटा जा सके। गोपाल राय ने अपने बयान में यह भी बताया कि दिल्ली सरकार की तरफ से एक कॉन्ट्रैक्ट लेबर एडवाइजरी बोर्ड का गठन किया गया है। जिससे कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोगों को जो समस्याएं आती हैं उनका समाधान किया जा सके।

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के हित में बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन करना चाहती है, परंतु कुछ कानूनी अड़चनों की वजह से परेशानियां आ रही हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जैसे ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर अभी कोर्ट में केस चल रहा है और हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके दिल्ली सरकार कर्मचारियों के लिए लड़ रही है। लगभग ढाई साल उप-राज्यपाल से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक संघर्ष करने के बाद हमने न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाया। जो न्यूनतम मजदूरी पहले 9000 हुआ करती थी अब वह अनस्किल्ड कर्मचारियों के लिए 14000, सेमी- स्किल्ड कर्मचारियों के लिए 16900 और स्किल्ड कर्मचारियों के लिए 17000 से अधिक हो गई है।

गोपाल राय ने सभी कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि सरकार आप सभी के साथ है। और भविष्य में भी किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए मिल-जुलकर उसका समाधान निकालेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close