दिल्लीराज्य

हर्षवर्धन ने प्रदान की एमबीबीएस की डिग्री

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेडिकल कॉलेज के दीक्षांत समारोह में प्रथम बैच के 44 उत्तीर्ण छात्रों को एमबीबीएस की उपाधि प्रदान की। दीक्षांत समारोह का आयोजन सिविक सेंटर में किया गया था। इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेडिकल कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट भी जारी की।

इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली के मेयर अवतार सिंह, डिप्टी मेयर योगेश वर्मा, नेता सदन तिलक राज कटारिया, स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश, उपाध्यक्ष स्थायी समिति विपिन मल्होत्रा,  चिकित्सा सहायता एंव जन स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष विनीत वोहरा, आयुक्त वर्षा जोशी, अति. आयुक्त स्वास्थ्य जयराज नाइक, निदेशक अस्पताल प्रशासन डॉ. अरुण यादव, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ श्योदान सिंह,  मेडिकल कॉलेज के छात्र, शिक्षक और छात्रों के अभिभावक भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने सभी एमबीबीएस स्नातक छात्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत खुशी और सौभाग्य का अवसर है कि यह मेडिकल कॉलेज मेरे संसदीय क्षेत्र में है। छात्रों ने अपनी एमबीबीएस की डिग्री पूरी कर ली है और मैंने सांसद सदस्य के रूप में अपना पहला कार्यकाल पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन सभी छात्रों के लिए और हमारे लिए भी बहुत गर्व का क्षण है क्योंकि 8 अगस्त को इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई थी और कॉलेज के प्राध्यापकों ने इस बहुत ही अच्छे दिन इस प्रतिष्ठित सभागार में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम आर्थिक संकट से गुजर रही है। फिर भी अधिकारियों और शिक्षकों की प्रतिबद्धता से पता चलता है कि सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निस्संदेह कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह कहना बहुत गर्व की बात है कि यह देश की उन नगर निगमों में से एक है जिसने मेडिकल कॉलेज को शुरू करने के लिए हिम्मत दिखाई और वह भी कम से कम धनराशि के साथ, यह एक बहुत ही ऐतिहासिक उपलब्धि है।

उत्तरी दिल्ली के महापौर  अवतार सिंह ने कहा कि हम सभी के लिए यह बहुत गर्व का क्षण है कि आज हम हिंदू राव मेडिकल कॉलेज के प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू राव अस्पताल से मेरा बहुत पुराना संबंध है और यह मेरे वार्ड है। उन्होंने कहा कि यदी भगवान के बाद किसी का नाम आता है तो वो डॉक्टर होते है जो एक इंसान का नया जीवन देने की क्षमता रखते है।

आयुक्त वर्षा जोशी ने कहा कि उत्तरी निगम दिल्ली के नागरिकों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों से आने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में निगम 5 अस्पताल चला रहा है जिसमें हिंदू राव अस्पताल, कस्तूरबा अस्पताल, आरबीआईपीएमटी अस्पताल, एमवी संक्रामक रोग अस्पताल और गिरधर लाल प्रसूति अस्पताल शामिल हैं। इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेडिकल कॉलेज के डीनए डॉ श्योदान सिंह ने कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट पेश की।

इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने छात्रों को शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए पदक और प्रमाण पत्र प्रदान किए। 2013 बैच के टॉपर छात्रों में रूपाली दहिया (स्वर्ण पदक),  सोहेल छाबरा (रजत पदक) और तन्वी उमा (कांस्य पदक) शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close