हरियाणा

‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ व ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ की पांच अगस्त को CM Khattar करेंगे शुरूआत

चंडीगढ़, लोकसत्य। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) को पांच अगस्त को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ की राज्य में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video conferencing) के माध्यम से शुरूआत करेंगे जिनके तहत ग्राम स्तर पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सैनिटरी नेपकिन एवं फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर घर-घर जाकर लाभार्थियों को वितरित करेंगे।


एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों(बीपीएल) की दस से 45 वर्ष की महिलाओं और किशोरियों को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान’ योजना के तहत आँगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से एक वर्ष के लिये हर माह छह सैनिटरी पैड वाला एक पैकेट निशुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया है। राज्य में लगभग 11,24,871 बीपीएल परिवार हैं। इस योजना के लिये 39.80 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया है।


इसके अलावा, बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य में सुधार करने हेतु ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना‘ के तहत आँगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में छह दिन, 200 मिली0 प्रति दिन फोर्टिफाईड स्किम्ड मिल्क पाऊडर दिया जाएगा। यह दूध छह प्रकार के चॉकलेट, गुलाब, इलाईची, वनीला, प्लेन तथा बटरस्कॉच फ्लेवर में होगा। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन से 1-6 वर्ष के लगभग 9.03 लाख बच्चे तथा 2.95 लाख गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताएं लाभान्वित होंगी। यह फोर्टिफाईड दूध वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जायेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close