हरियाणा

Haryana: Anil Vij ने की इंजीनियरिंग एवं डिप्लोमा कोर्स की ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया की शुरूआत

चंडीगढ़ ,लोकसत्य। हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने आज विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 हेतु इंजीनियरिंग डिग्री (Engineering degree)और डिप्लोमा कोर्स हेतु ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया (Online admission process) की शुरूआत की जिससे विद्यार्थी घर बैठे ही इन विषयों में अपना दाखिल करा सकेंगे।


विज ने इस मौके पर कहा कि कोविड-19 (COVID-19) के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के चलते जहां फिलहाल छात्र-छात्राओं को विभिन्न संस्थानों में जाकर दाखिला प्रक्रिया पूरी करना कठिन है, वहीं बिना मूल प्रमाण पत्रों के उनके प्रमाणपत्र सत्यापन भी सम्भव नहीं है। इस स्थिति को सरल बनाने हेतु राज्य तकनीकी शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र हरियाणा की मदद से एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसका प्रयोग इस बार दाखिला प्रक्रिया हेतु किया जाएगा। यह सॉफ्टवेयर न सिर्फ ऑनलाइन प्रार्थनापत्र स्वीकार करेगा अपितु डिजिलॉकर की मदद से उनके प्रमाणपत्रों का सत्यापन भी करेगा। इससे विद्यार्थियों को भौतिक रूप से उपस्थिति न होने पर भी उनके लिए दाखिले कराना सम्भव होगा।


तकनीकी शिक्षा मंत्री के अनुसार राज्य में इस समय 37 राजकीय बहुतकनीकी संस्थान हैं तथा चार सहायता प्राप्त संस्थान है जिनमे 36 विभिन्न ट्रेडों में डिप्लोमा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इन संस्थानों में इंजीनियरिंग डिप्लोमा की 13131 सीटें तथा वोकेशनल डिप्लोमा कोर्स की 810 सीटों पर दाखिले होने हैं। इसके अतिरिक्त 151 स्व वित्तपोषित संस्थान भी है, जहां इंजीनियरिंग डिप्लोमा की लगभग 26000 सीटें हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close