उड़ीसाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकर्नाटकझारखण्डदिल्लीपंजाबपश्चिम बंगालपूर्वोत्तर राज्यबिहारमध्य प्रदेशराज्यहरियाणा

बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश के आसार, रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली(लोकसत्य)। मौसम विभाग द्वारा बिहार और उत्तरपूर्वी राज्यों में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि आने वाले 5-6 दिनों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की संभावना कम है। उधर, मध्य भारत में आने वाले दिनों में सामान्य बारिश होने के आसार हैं। यह जानकारी आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार की ओर से दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 12 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में भी भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणपूर्वी मानसून तय समय से करीब दो हफ्ते पहले ही पूरे देश में आ गया है। उसका कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी।

बिहार में मॉनसून पूरे जोर पर है। ऐसे में मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश और वज्रपात को लेकर राज्यभर के लिए 72 घंटे का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि अगले 72 घंटे में राज्य में कम से कम 100 मिमी बारिश होगी। अबतक हुई बारिश ने पिछले 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और राज्य में अबतक 254 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि सामान्य से 87 फीसदी अधिक है।

इधर, बिहार में महानंदा नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार सरकार से संपर्क किया है। उन्होंने इसकी जानकारी खुद ट्वीट के जरिए दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि मैंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से बात की और उन्हें बिहार की जनता की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close