दिल्लीराज्य

अब बुजुर्गों को करतारपुर साहिब दर्शन कराएगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली, लोकसत्य। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली सरकार गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा भी कराएगी। यात्रा पर आने वाले सभी खर्च का वहन दिल्ली सरकार करेगी। इसके लिए दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-श्री आनंदपुर साहिब रूट को विस्तार दिया गया है। दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कैबिनेट से मंजूरी के बाद प्रस्ताव की बारीकियों पर काम करने के लिए इसे राजस्व विभाग के पास भेजा गया है। जिससे जल्द से जल्द पंजीकरण प्रारंभ हो सके। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्व मंत्री कैलाश गहलौत भी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, श्री गुरु नानक देव जी के 550वे प्रकाश पर्व के अवसर पर दिल्ली सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब दिल्ली के बुजुर्गों को करतारपुर साहिब के भी दर्शन कराए जाएंगे। इस यात्रा में लगनेवाली हर तरह की फीस दिल्ली सरकार देगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है की हर तीर्थ यात्री के साथ एक जवान व्यक्ति अटेंडेंट के रूप में करतारपुर भी जा सकेगा।

दिल्ली सरकार के कैबिनेट ने दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-श्री आनंदपुर साहिब को करतारपुर पाकिस्तान तक विस्तार कर दिया है। इस योजना के तहत जो भी इस रूट पर जाएगा, वह अब करतारपुर साहेब के दर्शन भी करेंगा। कोई भी पैसा भारत या पाकिस्तान सरकार को देना होगा तो वह दिल्ली सरकार देगी। करतारपुर कोरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान सरकार के बीच कुछ चीजें तय होनी है। कैबिनेट ने रूट विस्तार को मंजूरी देकर आगे की कार्रवाई के लिए राजस्व विभाग को भेज दिया है, जहां से सभी चीजें फाइनल होने के बाद पंजीकरण खोल दिया जाएगा। जिससे 550 प्रकाश पर्व के अवसर पर लोगों को करतारपुर के दर्शन हो सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close