दिल्लीराज्य

विश्व पर्यावरण दिवस पर चलाया पौधरोपण अभियान

नई दिल्ली,  पर्यावरण स्टार्टअप्स अवनी एनवायरनमेंटल एंड सस्टेनेबिलिटी कंसल्टेंसी एलएलपी और कर परिवर्तन ने विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) पर ‘टुगेदर, लेट्स स्प्रेड ग्रीन’ अभियान के तहत दिल्ली/एनसीआर में विभिन्न स्थानों पर 500 पेड़ लगाए। यह वृक्षारोपण अभियान दोनों कंपनियों द्वारा वर्ष 2021-22 में दिल्ली / एनसीआर में 2000 पेड़ लगाने के संकल्प का हिस्सा है।

 सौरभ गुप्ता, संस्थापक, अवनी एनवायरनमेंटल एंड सस्टेनेबिलिटी कंसल्टेंसी एलएलपी, ने युवा पीढ़ी को विभिन्न गतिविधियों और अभियानों  के माध्यम से पर्यावरण और जैव विविधता की रक्षा करने के प्रति जागरूक  बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए कहा: “हमारा लक्ष्य शून्य अपशिष्ट समाज बनाना है और यह सुनिश्चित करना है  कि पर्यावरण के अनुकूल स्थायी समाधानों के माध्यम से बेहतर और स्वस्थ वातावरण निर्मित हो जिससे भविष्य की पीढ़ियां स्वस्थ और सुखी रह सके। यह वृक्षारोपण अभियान उस दिशा में एक छोटा कदम है”।

सौरभ गुप्ता कंप्लायंस एंड एनवायरनमेंट के क्षेत्र में (कंस्यूमर ड्यूरेबल, पैकेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में) अपने 14 साल के व्यापक अनुभव से पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) डोमेन में स्थायी प्रबंधन समाधान प्रदान करने, और युवाओं के बीच पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों के  प्रति जागरूकता पैदा करने को अपने मुख्य उद्देश्य मानते हैं ।

अवनी एनवायरनमेंटल एंड सस्टेनेबिलिटी कंसल्टेंसी एलएलपी पर्यावरण/सामाजिक प्रभाव आकलन और अनुमति, ईएचएस प्रबंधन परामर्श और अनुपालन, आईएसओ/एसओपी-ईएचएस, बिल्डिंग क्षमता प्रशिक्षण, वायु गुणवत्ता परामर्श और इंजीनियरिंग, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, जलवायु अनुकूलन और स्थिरता, और जल, अपशिष्ट और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

श्री अजय सोहनवी, संस्थापक, कर परिवर्तन, ने इस पहल के पीछे के दृष्टिकोण की पुष्टि करते हुए कहा: “इस अभियान के माध्यम से हम अपशिष्ट प्रबंधन में परिवर्तन को प्रोत्साहित करना चाहते हैं और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के लिए हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करना चाहते हैं। हम लोगों को एक हरित और स्वस्थ कल सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तन एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित और सक्षम करना चाहते हैं। यह वृक्षारोपण अभियान भविष्य में पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता की दिशा में की जाने वाली कई पहलों में से एक है।

कर परिवर्तन ई-कचरा प्रबंधन के तरीकों को बदलने और एक चक्रीय अर्थव्यवस्था को आकार देने के प्रति प्रतिबद्ध एक युवाऔर सतत विकासशील संगठन है। कर परिवर्तन प्रोड्यूसर रिस्पांसिबिलिटी आर्गेनाइजेशन (पीआरओ) के रूप में कार्य करता है और हितधारकों को व्यापक ई-कचरा परामर्श, प्रबंधन, पुनर्चक्रण और ऑडिटिंग सम्बन्धी सेवाएं प्रदान करता है।

अवनी कंसल्टेंसी और कर परिवर्तन एक हरित और और स्वस्थ भविष्य के निर्माण की दिशा में अपना सहयोग जारी रखना चाहते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close