उत्तराखंड

उत्तराखंडवासियों के लिए खुली Chardham Yatra

देहरादून, लोकसत्य। वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) के कारण ठप पड़ी चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को बुधवार से खोल दिया गया है ।
राज्य के निवासियों के लिए खोली गई यात्रा के लिए सभी तैयारियां पूरी करने का दावा है। हालांकि, चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट खोल दी गई है, लेकिन मंगलवार को एक भी पंजीकरण (Registration) नहीं हुआ। उधर, बोर्ड का दावा है कि यात्रा के मद्देनजर बदरीनाथ में 600 और केदारनाथ में 50 यात्रियों के ठहरने का इंतजाम किया गया है।

साथ ही गंगोत्री व यमुनोत्री में यात्रा को लेकर चल रहे विरोध के मद्देनजर दोनों धामों पर नजर रखी जा रही है। केंद्र सरकार से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट मिलने के बाद उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड (Chardham Devasthanam Board) ने बीती 10 जून को चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिलों के लोगों को अपने-अपने क्षेत्र के धामों में जाने की अनुमति दी थी। यह व्यवस्था 30 जून तक के लिए की गई थी। अब सरकार और बोर्ड के मध्य बनी सहमति के अनुरूप एक जुलाई से केवल राज्य के निवासियों के लिए चारधाम यात्रा खोली गई है। यात्रा के लिए देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य (mandatory) है। साथ ही श्रद्धालुओं को राज्य का निवासी होने का का प्रमाण भी देना है। इसके अलावा सुरक्षित शारीरिक दूरी (Physical distance) के अनुपालन और मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close