देशबड़ी खबरें

भारत बायोटेक, कैडिला की Corona vaccine मानव परीक्षण के दूसरे चरण में

नई दिल्ली। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने मंगलवार को बताया कि भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला Corona vaccine के दूसरे चरण का मानव परीक्षण कर रही है जबकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तीसरे चरण का परीक्षण जल्द ही शुरू करने वाला है।

डॉ भार्गव ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय की ओर से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मंगलवार को बताया कि देश में इस वक्त तीन Corona vaccine चिकित्सकीय परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा कि कैडिला की कोरोना वैक्सीन का पहले चरण का मानव परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए वालंटियर चुने जा चुके हैं। इस वैक्सीन के तीन डोज लगते हैं, 28-28 दिनों के अंतराल पर और अभी तीनों डोज बाकी हैं।

भारत बायोटेक का भी पहला चरण पूरा हो गया है और अभी उसके परिणाम की समीक्षा की जा रही है। भारत बायोटेक ने भी दूसरे चरण के परीक्षण के लिए वालंटियर का चयन कर लिया है और उन्हें दूसरी डोज लगनी बाकी है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने Corona vaccine के लिए दूसरे चरण के परीक्षण के लिए 100 वालंटियर पर इसका टेस्ट किया और उसके बाद सात-आठ दिन विराम लिया क्योंकि वे तीसरे चरण का परीक्षण शुुरू करना चाहते हैं। सीरम इंस्टीट्यूट देशभर की 14 साइट पर 1,500 मरीजों पर तीसरे चरण का परीक्षण करना चाहता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close