देशबड़ी खबरेंबिहारराज्य

Bihar के आरा में 74 विकासपरक परियोजनाओं का लोकार्पण

नई दिल्ली (लोकसत्य)। केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने शुक्रवार को Biharके आरा क्षेत्र में 74 विकासपरक परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आरा क्षेत्र के पीरो और जगदीशपुर प्रखंड के गांवों में पावर फाइनेंस कारपोरेशन ( पीएफसी) की ओर से विकसित 74 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

केंद्रीय मंत्री ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज मुझे इस बात की खुशी है कि मैं आरा क्षेत्र के पीरो और जगदीशपुर प्रखंडों के विभिन्न गांवों में पीएफसी की 74 परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहा हूं। इनमें 55 स्थानों पर पीसीसी सड़कों का निर्माण, 12 स्थानों पर छठ घाट का निर्माण, तीन स्थानों पर एलईडी/सोलर/हाइमास्टलाइट, दो स्थानों पर सामुदायिक केंद्र एवं चबूतरा तथा दो अन्य स्थानों पर पुलिया का निर्माण शामिल है। इन परियोजनाओं पर नौ करोड़ 67 लाख रुपए की लागत आई है।”

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि क्षेत्र की जनता इन परियोजनाओं से लाभान्वित होंगे और उनके जीवन में खुशहाली और सुगमता का नया प्रकाश लायेगी। मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब आपके सहयोग एवं प्रयासों से बिहार को विकास के पथ पर और एक बेहतर जीवन की ओर ले जायेगे। ”

उन्होंने कहा कि पीएफसी विकास संबंधी परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण आबादी और पिछड़े क्षेत्रों के लोगों को समर्थन देकर उनके जीवन में समृद्धि की शुरुआत करते हुए अपनी कारपोरेट सामाजिक दायित्व को पूरा कर रहा है।

पीएफसी के अधिकारियों ने बताया कि Bihar के आरा जिले में पीसीसी रोड, ड्रेनेज सिस्टम, कम्युनिटी सेंटर लाइब्रेरी, छठ घाट और सोलर लाइट का निर्माण जैसी विकास परियोजनाएं पूरी की गयी है, जिन पर कुल 22.80 करोड़ रुपये की लागत आयी है। जिन प्रखंडों में ये परियोजनाएं लागू की गयी हैं, उनमें आरा, बिहार के पीरो, बिहिया और जगदीशपुर शामिल है।

उन्होंने बताया कि पीएफसी ने आरा में मास्क, सैनिटाइजेशन से संबंधित सामग्री और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), चिकित्सा सुविधा और उपकरणों की खरीद और वितरण के लिए 12 लाख रुपए का योगदान भी दिया है।

इस मौके पर पीएफसी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक आर. एस. ढिल्लन और निदेशक (वाणिज्य), राज्य सरकार के प्रशासनिक अधिकारी और पीएफसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close