बड़ी खबरेंलाइफस्टाइल

Diabetes के मरीजों को इन चीज़ों का करना चाहिए सेवन, ब्लड शुगर के लिए साबित होगा रामवाण

नई दिल्ली (लोकसत्य)। मधुमेह नामक बीमारी के जकड़ में आज लगभग पूरा विश्व फंस चुका है। अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ की एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में 42 करोड़ से अधिक लोग Diabetes से पीड़ित हैं। अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि, 2045 तक मरीजों की संख्या 62 करोड़ तक पहुंच सकती है। आपको बता दे कि, भारत में Diabetes मरीजों की संख्या लगभग 8 करोड़ पहुंच चुकी है। स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार, भारत Diabetes बीमारी की राजधानी है।

Diabetes में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ जाता है साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। जिसके कारण इंसान की मृत्यु जल्द होने की संभावना बढ़ जाती है। Diabetes रोग में मीठा खाने से परहेज किया जाता है। साथ ही डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

अमरूद के पत्ते और जीरा का करें सेवन

अमरूद के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों और तीन ग्राम जीरा एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधे गिलास तक रह जाए, तो ठंडा कर सेवन करें। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

लहसुन का सेवन करें

अगर आप ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में खाली पेट लहसुन का सेवन करें। इसके लिए रोजाना सुबह में पानी पीने से पहले लहसुन के दो जावे का सेवन करें।

दालचीनी का सेवन करें

दालचीनी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान माना जाता है। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को 20 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी का दिनभर सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close