बड़ी खबरेंलाइफस्टाइल

Sesame के अनोखे फायदे जानकर आप रह जाएंगे दंग, यहाँ जानें सेवन का सही तरीका

नई दिल्ली (लोकसत्य)। Sesame का स्वाद जितना बेहतर होता है उससे कही ज्यादा बेहतर उससे होने वाले फायदे है। आज हम आपको बताएंगे कि, तिल से रेसिपी तो बनाई ही जाती हैं लेकिन कई सारी बीमारियों को भी इससे दूर किया जा सकता है। आपको बता दे की, तिल के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार, तिल के बीज मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होते हैं इसलिए ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

तिल के सेवन से हड्डियों को मिलती है मजबूती
तिल में कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई सारे जरूरी मिनरल्स शामिल होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। जिससे आप बढ़ती उम्र में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचे रहे सकते हैं।

कैंसर पर काबू
तिल के सेवन से आप कोलन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट जैसे अलग-अलग तरह के कैंसर के खतरे की संभावनाओं को दूर कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटी कार्सिनोजेनिक तत्व होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम करते हैं।

सूजन से मिले निजात
तिल के बीज में कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों, जोड़ और मसल्स की सूजन को कम करने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारते हैं जिससे बॉडी के हर एक हिस्से को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई हो सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close