विदेश

आईएस ने अफगानिस्तान में हमले की जिम्मेदारी ली

काबुल, (लोकसत्य)। आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शनिवार को एक शादी समारोह में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली है।
काबुल में कल रात लोगों से भरे एक वेडिंग हॉल में हुए हमले में 63 लोगों की मौत हो गई और 180 अन्य घायल हो गये। खामा न्यूज एजेंसी’ की रिपोर्ट के अनुसार आईएस ने रविवार को एक बयान में कहा कि आत्मघाती हमलावर अबू आसिम अल-पाकिस्तानी ने शनिवार देर रात हमले को अंजाम दिया था। हमला मुर्शिकीन (अल्लाह के अलावा किसी और को भी मानने वाले) लोगों को निशाना बनाकर किया गया।
इससे पहले आज अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने पुष्टि की थी कि विस्फोट काबुल के शहर-ए-दुबई वेडिंग हॉल में रात को करीब 10 बजकर 40 मिनट पर हुआ और यह आत्मघाती हमला था। मृतकों और घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की निंदा की है और हमले का शिकार हुए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट किया, “मैं कल रात काबुल के एक वेडिंग हॉल में हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मेरी शीर्ष प्राथिमकता हमले का शिकार हुए लोगों के परिवारों तक पहुंचना है। मैं देश की तरफ से इन परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।”
तालिबान ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे ‘हराम और अन्यायपूर्ण’ बताया है और इसमें किसी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। ईरान समेत कई देशों ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि यह मानवाता के खिलाफ जघन्य हमला है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close