विदेश

सुलेमानी को मारने के लिए अमेरिका को ख़ुफ़िया सूचना दी थी इजरायल ने

वॉशिंगटन, (लोकसत्य)। इजरायल ने ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने सीआईए को मदद की थी कि सुलेमानी किस फ्लाइट से बगदाद एयरपोर्ट पहुंच रहा है। मुखबिरों से मिली इस जानकारी का इजरायली खुफिया एजेंसी के दमिश्क में मौजूद मुखबिरों ने अपने स्तर पर सत्यापन किया था और अमेरिका को पुष्टि की थी।
अमेरिका की इस पूरी कार्रवाई के बारे में यदि किसी विदेशी नेता को पहले से ही जानकारी थी तो वह इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू की अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से इस संबंध में बातचीत हुई थी।

यही नहीं बगदाद एयरपोर्ट के दो सुरक्षा अधिकारियों और चाम एयरलाइंस के दो कर्मचारियों ने भी कासिम सुलेमानी के बारे में अमेरिका को जानकारी दी थी। चाम एयरलाइंस की फ्लाइट से ही कासिम सुलेमानी बगदाद पहुंचे थे। ज्ञात रहे कि बगदाद एयरपोर्ट के बाहर 3 जनवरी को अमेरिका ने रॉकेट से हमला कर ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था। इस घटना के बाद से ही दोनों देशों के बीच गहरा तनाव है। ईरान ने अमेरिकी हमले के जवाब में इराक में स्थित उसके एयरबेस पर मिसाइलें दागी थीं, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close