देशविदेश

अमेरिकी Supreme Court के नए न्यायाधीश की दौर में भारतीय मूल के जज आगे

वाशिंगटन (लोकसत्य)। भारतीय मूल के न्यायाधीश अमूल थापर अमेरिकी Supreme Court के नये न्यायाधीश के पद की दौर में सबसे आगे हैं। Supreme Court की न्यायाधीश रूथ बेडर गिन्सबर्ग के शुक्रवार के निधन के कारण यह पद रिक्त हुआ है। वह 87 वर्ष की थीं।

गिन्सबर्ग इस पद पर 27 वर्ष तक रहीं और कैंसर से पीड़ित होने बावजूद उन्होंने अपना काम जारी रखा था। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम क्षणों में अपनी पोती से कहा था कि वह चाहती हैं कि देश में राष्ट्रपति चुनाव होने तक उनकी कुर्सी खाली रहे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की न्यायमूर्ति गिन्सबर्ग की जगह लेने वाले शीर्ष नामों की सूची में थापर का नाम प्रमुख है।

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ट्रंप ने शनिवार को संकेत दिया कि वह नये जज के मामले में ‘बिना देरी के’ आगे बढना चाहते हैं लेकिन उन्होंने कोई संकेत नहीं दिया है कि यह कौन होगा या कब होगा। लेकिन उनके पास लंबे समय से संभावित उम्मीदवारों की एक सूची है, जिसे उन्होंने हाल ही में 20 नामों के साथ अपडेट किया था।

थापर कुछ समय के लिए सूची में रहे और उन्होंने जस्टिस स्टीफन कैनेडी का उत्तराधिकारी बनने के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में नामों की सूची में जगह बनाई। कैनेडी वर्ष 2018 में सेवानिवृत्त हो गए थे।

थापर, 51 अपील के छठे अमेरिकी सर्किट कोर्ट में एक न्यायाधीश हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा,”हमें सत्ता और महत्व के लिए उन लोगों के लिए निर्णय लेने के लिए रखा गया है जिन्होंने हमें बहुत गर्व के साथ चुना है। बिना देरी के हमारा यह दायित्व है!”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close