विदेश

Trump ने American स्मारकों की सुरक्षा के लिए कार्यकारी आदेश पर किये हस्ताक्षर

वाशिंगटन, (लोकसत्य) अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने स्मारकों(Monuments), मूर्तियों(Statue) को बचाने के मद्देनजर एक कार्यकारी विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जिन्होंने विरोध प्रदर्शन के दौरान स्मारकों को नुकसान पहुंचाया है उन्हें जेल जाना होगा। Donald Trump ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा, “मुझे अमेरिकी स्मारकों और मूर्तियों की रक्षा करने वाले एक बहुत ही मजबूत कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने का विशेषाधिकार मिला था। हमारे महान देश के खिलाफ कानून विरोधी प्रदर्शन करने वालों को जेल की सजा काटनी पड़ेगी।”

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान प्रदर्शनकारियों ने बर्बरता की जिसमें अमेरिका के ऐतिहासिक आंकड़ों के स्मारकों को नष्ट कर दिया था जिसके कारण इस पर लगाम लगाने के लिये Donald Trump ने कार्यकारी विधेयक पर हस्ताक्षर किये।

दरअसल, अमेरिका के मिनेपॉलिस शहर में अश्वेत अमेरिकी नागरिक (Black American Citizen) जॉर्ज फ्लायड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत हो गयी थी। उनके मौत का एक वीडियो वायरल होने के बाद लोगों में काफी नाराजगी है। इस वीडियो में एक श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ्लायड नाम के एक निहत्थे अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर घुटना टेककर उसे दबाता दिखता है। इसके कुछ ही मिनटों बाद 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लायड की मौत हो गयी थी।
जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद पुलिस क्रूरता और सामाजिक अन्याय के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन, डेनमार्क, जर्मनी, फ्रांस, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा समेत दुनिया के कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close